ATP Rankings: कार्लोस एल्कारेज 19 साल की उम्र में बने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी, नडाल तीसरे स्थान पर, मेदवेदेव को नुकसान

0
0


ATP Rankings, carlos alcaraz, casper ruud, us open- India TV Hindi News
Image Source : AP
Carlos Alcaraz becomes world number 1

Highlights

  • कार्लोस एल्कारेज ने जीता यूएस ओपन का खिताब
  • दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने
  • मेदवेदेव की बादशाहत खत्म

ATP Rankings: स्पेन के स्टार युवा खिलाड़ी कार्लोस एल्कारेज दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। 19 साल के कार्लोस ने यूएस ओपन 2022 का खिताब जीतकर रैंकिग में तीन स्थान की लंबी छलांग लगाई है। सोमवार को खिताबी मुकाबले में कैस्पर रूड को चार सेट के मुकाबले में हराकर कार्लोस ने शीर्ष स्थान पर कब्जा किया। वह 1973 में कम्प्यूटरीकृत रैंकिंग शुरू होने के बाद से एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं उपविजेता रहे नॉर्वे को कैस्पर रूड भी दूसरे स्थान पर काबिज हो गए हैं।

एल्कारेज ने रविवार को फाइनल में कैस्पर रूड पर 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 की जीत से अपने करियर का पहला बड़ा खिताब जीता और विश्व रैंकिंग के शीर्ष पर 2021 अमेरिकी ओपन चैंपियन डानिल मेदवेदेव की जगह ली। नॉर्वे के 23 वर्षीय रूड सीजन के अपने दूसरे प्रमुख फाइनल में पहुंचने के बाद सातवें नंबर से आगे बढ़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए। वह जून में फ्रेंच ओपन के फाइनल में भी राफेल नडाल से हारकर उपविजेता रहे थे।

नडाल के पास भी अमेरिकी ओपन के बाद नंबर एक बनने का मौका था लेकिन चौथे दौर में फ्रांसेस टियाफो से हारने के बाद वह नंबर तीन पर बने हुए हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने वाले 16 साल में पहले अमेरिकी पुरुष खिलाड़ी बने टियाफो 26 वें नंबर से करियर के सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर काबिज हो गए हैं। जबकि मेदवेदेव अपनी नंबर एक कुर्सी गंवाने के बाद अब चौथे नंबर पर खिसक गए हैं।

टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अलेक्जेंडर ज्वेरेव दाएं टखने में चोट के कारण अमेरिकी ओपन से बाहर होने के बाद नंबर दो से नंबर पांच पर खिसक गए हैं। नोवाक जोकोविच इस सत्र में अपने दूसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से चूक गए क्योंकि उन्होंने कोविड-19 का टीका नहीं लगाया गया है और वह एक स्थान नीचे सातवें नंबर पर खिसक गए।

टॉप रैंकिग पर पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

  • कार्लोस एल्कारेज: 19 साल, चार महीने, (12 सितंबर 2022)
  • लेटन हेविट: 20 साल, 9 महीने, (19 नवंबर, 2001)
  • मरात साफिन: 20 साल, 10 महीने (20 नवंबर 2000)
  • जॉन मैकेनरो: 21 साल, एक महीने (3 मार्च, 1980)
  • एंडी रोडिक: 21 साल, 2 महीने (3 नवंबर 2003)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here