Consumer News In Hindi : TRAI launches app to select, modify TV channel subscriptions | अब आप आसानी से कर सकेंगे अपने मनपसंद टीवी चैनल को सब्सक्राइब, TRAI ने लॉन्च किया ‘टीवी चैनल सेलेक्टर’ ऐप

0
75

  • ऐप की मदद से ग्राहक अपनी मर्जी के चैनल सब्सक्राइब कर सकते हैं
  • ट्राई का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर उपलब्ध है

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 09:30 PM IST

नई दिल्ली. भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने गुरुवार को अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए ग्राहक टीवी चैनल अपनी मर्जी के मनपसंद चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। यह ऐप ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव करने और नापसंद चैनलों को हटाने की सुविधा देती है। बता दें कि पहले ग्राहक इसे अपने ऑपरेटर की मदद से करते थे, लेकिन अब आप अपने पसंदीदा चैनल सिर्फ ऐप के जरिए ही सलेक्ट कर सकेंगे। ट्राई ने अपने इस ऐप का नाम टीवी चैनल सेलेक्टर (TV Channel Selector) रखा है। 

चैनल सब्सक्राइब करने में ग्राहकों को हो रही थी दिक्कत 

ट्राई ने अपने बयान में कहा कि ब्राॅडकास्ट सर्विस के लिए नई दरें तय करने के बाद यह सामने आया है कि ग्राहकों को उनके सर्विस प्रोवाइडर के वेबपोर्टल या ऐप पर टीवी चैनलों को चुनने या समूह में चैनल चुनने में दिक्कत आ रही है। इसलिए ट्राई ने ऐसा ऐप विकसित करने का निर्णय किया जो सभी डिस्ट्रिब्यूशन प्लेटफाॅर्म आॅपरेटर्स (DPOs) से जानकारियां लेकर एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा। 

फिलहाल इस ऐप को DTH और केबल ऑपरेटर जोड़ा गया है

ट्राई ने कहा कि अभी इस ऐप पर बड़े DTH सर्विस प्रोवाइडर, मल्टी सिस्टम ऑपरेटर्स (एमएसओ/केबल ऑपरेटर) की जानकारी उपलब्ध है। जल्द ही अन्य सर्विस प्रोवाइडर की जानकारियों को भी इससे जोड़ा जाए। नियामक ने कहा कि ‘टीवी चैनल सेलेक्टर ऐप’ को टीवी उपयोक्ताओं को पारदर्शी और भरोसेमंद व्यवस्था देने के इरादे से विकसित किया गया है। 

ऐप पर सभी उपयोक्ताओं की पहचान का वेरिफिकेशन एक बार उपयोग होने वाले पासवर्ड (OTP) से किया जाएगा। यह उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यदि किसी यूजर ने सर्विस प्रोवाइडर के साथ अपना नंबर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो यह ओटीपी उसके टीवी स्क्रीन पर दिखेगा। 

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर पर उपलब्ध है

ऐप ग्राहक को उसके द्वारा चुने हुए चैनलों की जानकारी मुहैया कराने और चैनलों का चुनाव करने की सुविधा देगी। ग्राहक अपने पंसद के चैनल चुन सकते हैं या नापसंद चैनल को हटा भी सकते हैं। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर पर उपलब्ध है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here