IND vs ENG Jasprit Bumrah Indian Captain Breaks Kapil Dev 40 Years Old Record Most Wickets Against England in Series जसप्रीत बुमराह ने हासिल की एक और उपलब्धि, कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

0
3


जसप्रीत बुमराह- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES
जसप्रीत बुमराह

Highlights

  • बुमराह ने SENA देशों में पूरे किए 100 विकेट
  • बुमराह के नाम मौजूदा इंग्लैंड सीरीज में सर्वाधिक विकेट
  • बुमराह ने टेस्ट के एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह को भारत की कप्तानी सौंपी गई है। इस मैच में उन्होंने अभी तक शानदार प्रदर्शन भी किया है। पहली पारी में उन्होंने जहां बल्ले से कमाल किया और ब्रॉड के एक ओवर में सर्वाधिक रन मारकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में तीन विकेट लिए। दूसरी पारी में भी अभी तक तीन में से दो विकेट बुमराह ने चटकाए। इस मैच में उन्होंने दूसरी पारी में दो विकेट लेते ही एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली।

इस मैच में भारत किसी भी स्थिति में पहुंच गया हो लेकिन कप्तान बुमराह ने शानदार खेल दिखाया है। उन्होंने इस मुकाबले में शुरुआत वर्ल्ड रिकॉर्ड से की और अभी तक एक के बाद एक कई रिकॉर्ड गेंदबाजी में भी अपने नाम कर लिए हैं। उन्होंने इसी कड़ी में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज कप्तान कपिल देव के भी एक 40 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा है। इस सीरीज में बुमराह लीडिंग विकेट टेकर हैं और उनके नाम कुल 23 विकेट दर्ज हो गए हैं।

Jasprit Bumrah STATS: बुमराह का एक और कमाल, SENA में लगाया विकेटों का शतक, दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

कपिल देव का 4 दशक पुराना रिकॉर्ड टूटा

आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इसे पहले ग्रेट कपिल देव के नाम था। उन्होंने 1981-82 की घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 22 विकेट झटके थे। अब जसप्रीत बुमराह ने दिग्गज कपिल देव के उस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। उनके नाम अभी तक इस सीरीज में 23 विकेट दर्ज हो गए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं भुवनेश्वर कुमार जिन्होंने 2014 में इंग्लैंड में हुई सीरीज में 19 विकेट अपने नाम किए थे।

SENA देशों में भी पूरा किया विकेटों का शतक

SENA (South Africa, England, New Zealand and Australia) देशों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह अब भारत के लिए 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने 141 विकेट चटकाए थे। कुंबले इस सूची में अकेले स्पिनर हैं, जबकि बाकी के सभी तेज गेंदबाज हैं। कुंबले के बाद ईशांत शर्मा (130) दूसरे स्थान पर हैं तो वहीं जहीर खान (119), मोहम्मद शमी (119), कपिल देव (117) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। वहीं अब बुमराह की भी इस सूची में एंट्री हो चुकी है। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here