IND vs SA T20 Series Rohit Sharma Virat Kohli Rishabh Pant KL Rahul rested know who can become captain hardik pandya shikhar dhawan IND vs SA T20 Series : रोहित शर्मा, विराट कोहली, रिषभ पंत, केएल राहु

0
0


Rohit Sharma-Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES
Rohit Sharma-Rishabh Pant

Highlights

  • आईपीएल 2022 के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगी सीरीज
  • पांच टी20 मैचों के लिए दक्षिण् अफ्रीकी टीम आएगी भारत के दौरे पर
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए 22 मई को टीम का ऐलान संभव

Team India for India Vs South Africa : आईपीएल 2022 के तुरंत बाद टीम इंडिया को भारत में ही दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ टी20 सीरीज खेलनी है। सीरीज में पांच टी20 मैच होंगे, जिसका पहला मैच नौ जून को खेला जाएगा। इस बीच खबर ये सामने आ रही है कि आईपीएल में खेल रहे भारतीय टीम के कई ​सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज से आराम दिया जा सकता है। ऐसे में कुछ पुराने खिलाड़ी टीम में वापसी कर सकते हैं और युवा खिला​ड़ियों को भी मौका दिया जा सकता है। यहां तक ​कि टीम के कप्तान रोहित शर्मा को भी रेस्ट देने की बात सामने आ रही है, वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली भी शायद इस सीरीज में न हों। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि टीम की कमान किसके हाथ में होगी। इसको लेकर पता चला है कि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या कप्तानी के सबसे बड़े दावेदार बनकर उभरे हैं। हालांकि पूरी टीम और कप्तान का ऐलान सेलेक्टर्स कुछ दिन बाद करेंगे। खबर इस तरह की आ रही है कि जिस दिन आईपीएल 15 का आखिरी लीग मैच होगा, उसी दिन टीम की घोषणा की जाएगी। 22 मई को टीम का ऐलान किया जा सकता है। 

जुलाई में इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

टीम इंडिया के जुलाई में इंग्लैंड के अहम दौरे को देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा और लोकेश राहुल समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज से रेस्ट दिया जा सकता है। इन दोनों के अलावा सेलेक्शन कमेटी जसप्रीत बुमराह और रिषभ पंत को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रेस्ट दे सकती है। यह समझा जाता है कि अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस के लिए अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले हार्दिक पांड्या को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू और फिर आयरलैंड के दौरे पर होने वाली सीरीज में कप्तानी करने की जिम्मेदारी दी जा सकती है। 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का पहला मैच नौ जून को 
दक्षिण अफीका के खिलाफ टी20 सीरीज जून को शुरू होगी जिसका पहला मैच नई दिल्ली और बाकी मैच कटक, विशाखापत्तनम, राजकोट और बेंगलुरु में खेले जाएंगे। आईपीएल सीजन के लीग चरण के आखिरी दिन 22 मई को मुंबई में दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए टीम का चयन होने की संभावना है। पीटीआई पहले ही खबर दे चुका है कि खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली को भी जरूरी रेस्ट दिया जा सकता है। चयनकर्ताओं के साथ-साथ बीसीसीआई के लिए जुलाई की शुरुआत में इंग्लैंड का दौरा काफी अहम है। इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि भारत के सभी अनुभवी खिलाड़ियों को कम से कम साढ़े तीन सप्ताह का पूरा रेस्ट दिया जाएगा। रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, रिषभ और जसप्रीत बुमराह सभी लिमिटेड ओवरों की सीरीज के बाद पांचवें टेस्ट के लिए सीधे इंग्लैंड जाएंगे। हमें अपने सभी प्रमुख खिलाड़ियों को इंग्लैंड सीरीज के लिए तरोताजा रखने की जरूरत है।

शिखर धवन और हार्दिक पांड्या बन सकते हैं कप्तान 
टीम की कप्तानी के बारे में पूछे जाने पर सूत्र ने कहा कि सेलेक्टर्स के पास दो विकल्प हैं। पहला, शिखर धवन, जो पिछले साल की श्रीलंका सीरीज के दौरान विराट, रोहित और राहुल की अनुपस्थिति में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। इसके साथ ही हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटंस के लिए अपनी कप्तानी से काफी प्रभावित किया है। यह करीबी मुकाबला होगा। उमरान मलिक ने अपनी 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से काफी उत्साह पैदा किया है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि वह भी राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं है। आखिरी ओवरों के विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स के बाएं हाथ के गेंदबाज मोहसिन खान को टीम में मौका मिल सकता है। यह समझा जाता है कि हाल ही में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में खेलने वाले अधिकांश खिलाड़ियों को आईपीएल में अपने मौजूदा फॉर्म के बावजूद राष्ट्रीय टीम में बरकरार रखा जाना तय है। सूर्यकुमार यादव या रवींद्र जडेजा की चोट को ध्यान में रखना होगा और दीपक चाहर भी उपलब्ध नहीं होंगे। रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा के साथ​ शिखर धवन और हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाज बल्लेबाजी इकाई में मुख्य खिलाड़ियों में होंगे। संजू सैमसन को भी बरकरार रखा जा सकता है। तेज गेंदबाजी इकाई में, भुवनेश्वर कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षल पटेल, आवेश खान की जगह लगभग पक्की है। स्पिन गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की शानदार जोड़ी के अलावा कुलदीप यादव भी टीम में जगह के दावेदार हैं। 

(Bhasha inputs)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here