Shane Warne, Marsh, Symonds also left the world, within three months Australia lost 3 big cricketers

0
3


Shane Warne,  Andrew Symonds,  road marsh,  andrew symonds, andrew symonds car crash, andrew symonds- India TV Hindi
Image Source : GETTY
टेस्ट मैच के दौरान एंड्रयू सायमंड्स और शेन वॉर्न

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए पिछले कुछ महीने काफी मुश्किलों से भरा रहा है। बीते तीन महीनों के भीतर ऑस्ट्रेलिया के तीन बड़े क्रिकेटरों के निधन हुआ। शेन वार्न और रॉड मार्श के निधन से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अभी उबर भी नहीं पाई थी कि अब दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू सायमंड्स का कार दुर्घटना में निधन हो गया है। इस खबर के साथ ही पूरे क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। 

इससे पहले 22 मार्च को रॉड मार्श के निधन की खबर सामने आई थी। मार्श लंबे से समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन के कुछ घंटे के बाद दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न भी दिल का दौरा पड़ने के कारण इस दुनिया का साथ छोड़ दिया था। वॉर्न का निधन थाईलैंड में हुआ। आइए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया के इन तीन दिग्गज क्रिकेटरों के बारे में-

रॉड मार्श

रॉड मार्श ऑस्ट्रेलिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपरों में शुमार थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 96 टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व किया था, जिसमें उन्होंने 3633 रन बनाए थे। इस फॉर्मेट में उनके नाम तीन शतक भी दर्ज। टेस्ट के अलावा वे 92 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए मैदान पर उतरे थे। वनडे में उन्होंने 1225 रन बनाए थे। 

वहीं विकेट के पीछे उनके नाम 355 बल्लेबाजों को शिकार बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है। इसके अलावा उन्हें 2014 में ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और दो साल तक इस पद पर रहे।

शेन वॉर्न

रॉड मार्श के निधन के कुछ घंटे बाद ही शेन वॉर्न की थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया। वे यहां छुट्टियां मनाने गए थे लेकिन संदिग्ध अवस्था में वे अचेत पाए गए। वॉर्न दुनिया के महान गेंदबाजों में से एक थे। वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में कुल 708 विकेट हासिल किए। 

इस दौरान वह ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 145 टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा वनडे में उनके नाम 194 मैचों में 293 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं शेन वॉर्न ही वह पहले कप्तान हैं जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन (2008) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए टीम को खिताब दिलाया था।

एंड्रयू सायमंड्स

एंड्रयू साइमंड्स ने साल 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट से अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया था। हालांकि इसके बाद उन्हें लंबे अर्से तक टीम में मौका नहीं मिला लेकिन साल 2003 विश्व कप में उन्होंने जिस तरह का खेल दिखाया उसके बाद से वह टीम के नियमित सदस्य बन गए थे लेकिन लगातार अनुशासनहीनता के कारण वह अंदर बाहर होते रहे।

इस तरह वे अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में मैदान पर उतरे। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 1462 रन बनाए। वहीं वनडे में उनके नाम 5088 रन जबकि टी 20 में 337 रन बनाए। इसके अलावा गेंदबाजी में उन्होंने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 165 विकेट भी लिए।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here