When Andrew Symonds ruined his booming career due to alcohol addiction and controversies

0
40


Andrew Symonds, Fishing, Symonds Style, Hiking, Camping, Australia Cricketer, andrew symonds monkeyg- India TV Hindi
Image Source : GETTY
Andrew Symonds

कार दुर्घटना में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू सायमंड्स का निधन हो गया। उनके निधन के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में शोक की लहर है। सायमंड्स अपने समय के बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार थे। यही कारण है कि वे कंगारु टीम के नियमित सदस्य बन गए लेकिन उन्होंने अपनी कुछ आदतों के कारण खुद ही अपने परवान चढ़ते करियर को तबाह कर लिया।

सायमंड्स ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में मैदान पर उतरे। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 1462 रन बनाए। वहीं वनडे में उनके नाम 5088 रन जबकि टी 20 में 337 रन बनाए। इसके अलावा गेंदबाजी में उन्होंने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 165 विकेट भी लिए लेकिन इसके बावजूद उन्हें उनके शराब की लत और मैदान पर हुए विवादों के कारण अधिक जाना जाता है।

मंकी गेट विवाद

सायमंड्स अपने खेल के अलावा उस समय सुर्खियों में आए जब मैदान पर भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के साथ उनका मंकीगेट विवाद हुआ। यह घटना साल 2008 की सिडनी टेस्ट की जब इन दोनों खिलाड़ियों को बीच बहस हुई थी। दोनों के बीच मामले ने तूल पकड़ी और हरभजन पर तीन टेस्ट मैचों का बैन भी लगा दिया गया। हालांकि बाद इस भारतीय गेंदबाज को क्लीन चिट मिली बैन को हटा लिया गया।

सिडनी टेस्ट के दौरान सायमंड्स ने हरभजन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने उन पर नस्लभेदी टिप्पणी की है। सायमंड्स का मानना था कि हरभजन ने उन्हें मंकी (बंदर) कहा है। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में किसी को मंकी कहना नस्लीय टिप्पणी मानी जाती है। इसके बाद से ही इस घटना को मंकीगेट के नाम से जाना जाता है।

टीम मीटिंग छोड़ चले गए मछली पकड़ने

मंकी गेट के बाद मानों सायमंड्स का विवादों से खास जुड़ाव हो गया था। इस घटना के बाद उन्हें एक मामले में अनुशासनहीनता के कारण के टीम से बाहर कर दिया गया था। दरअसल बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज को लेकर उन्हें टीम में मीटिंग में शामिल होना था लेकिन वह वहां ना जाकर मछली पकड़ने चले गए थे।

इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने उन्हें अनुशासनहीनता के कारण टीम से बाहर कर दिया। इस मुद्दे ने भी उस समय काफी तूल पकड़ा था।

शराब पीकर पब में लड़ाई

साल 2008 के बाद से सायमंड्स के लिए काफी मुश्किलों से भरा रहा। मंकी गेट और टीम मीटिंग में अनुपस्थित रहने के मुद्दे के बाद उन्हें 2009 में होने वाले टी20 विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया। हालांकि पहले इंग्लैंड में खेले गए इस विश्व कप में सायमंड्स को टीम में शामिल किया गया था और वह इंग्लैंड भी गए लेकिन वहां पर उन्होंने एक क्लब में घंटों समय बिताए और जमकर शराब पी।

इसके बाद वह नशे की हालत में एक चैरिटी डिनर में भी शामिल हुए। उस दौरान उन्होंने नशे की हालात में आपत्तिजनक व्यवहार भी किया, जिसके बाद टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग काफी नाराज हो गए और वह टीम के अधिकारियों से इसकी शिकायत की। इस घटना को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने काफी गंभीरता से लिया और उन्हें 2009 विश्व की टीम से बाहर का रास्ता दिखा गया। 

सायमंड्स का विवादित इंटरव्यू

एंड्रयू सायमंड्स उस समय खूब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम और अपने साथी खिलाड़ी मैथ्यू हेडन को लेकर आपत्तिजनक बात कही थी। एक टीवी इंटरव्यू में सायमंड्स ने मैकुलम को लेकर काफी कुछ कहा था और कुछ आपत्तिजनक शब्दों का भी उपयोग किया।

इसके अलावा उन्होंने अपने इंटरव्यू में यह भी कहा था कि वह मैथ्यू हेडन के घर वे इसलिए जाया करते थे ताकि वह उनकी पत्नी को देख सके। हालांकि बाद में उन्होंने कहा था कि वे नशे की हालत में ऐसा बोले थे।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here